सिंगापुर में यूनियन योगा

उत्तर प्रदेश/ ब्युरो रिपोर्ट : प्रशांत कुमार सिंह पुत्र अवधेश सिंह मूल रूप से औरंगाबाद औराई के रहने वाले हैं | ये एक योग शिक्षक है जो की सिंगापुर में यूनियन योगा स्कूल में पाँच साल से कार्यरत हैं ,इन्होंने अपनी पढ़ाई योगा में बेंगलोर से स्वामी विवेकानंद यूनिवर्सिटी से M.Sc योगा थेरपी में किया है।

आजकल कोरोना के प्रकोप से हर व्यक्ति चिंतित है। और इसी चिंता को दूर करने के लिए योगा गुरु प्रशांत जी ने अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए योग के कुछ विशेष आसन और प्राणायाम को करने के लिए लोगों से आग्रह किया है।
योग गुरु प्रशांत सिंगापुर में लोगों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग शिक्षक को तैयार करते हैं अब तक उन्होंने 2 हज़ार से भी अधिक योग शिक्षक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सिंगापुर में यूनियन योगा स्कूल के माध्यम से तैयार कर चुके हैं।

इम्युनिटी को हिंदी में रोग प्रतिरोधक क्षमता या प्रतिरक्षा कहा जाता है। ये किसी भी प्रकार के सूक्ष्मजीवों (रोग पैदा करने वाले- बैक्टीरिया, वायरस आदि) से शरीर को लड़ने की क्षमता देती है, यही हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है ।

लिम्फ नोड हमारे इम्यून सिस्टम का अहम भाग जो कि हमारे गर्दन, कांख, ग्रॉइन, और चेस्ट बोन के पास में होता है। गर्दन के लिम्फ नोड को ऐक्टिव करने के लिए प्राणायाम बहुत ही ज़रूरी होता है ।प्राणायाम में कपालभाती, नाड़ीशुद्धि और भ्रामरी प्राणायाम को नियमित रूप से सुबह नाश्ता से पहले करने के लिए बताया है।छाती के पास के लिम्फ नोड को ऐक्टिव करने के लिए योग गुरु ने भुजंगासन, सलभासन, उस्ट्रासन, और धनुरासन के अभ्यास को करने के लिए कहा है जो की आपके फेफड़े की स्वाँस लेने की क्षमता को बढ़ा देता है। और आपके शरीर के T-cells को
ऐक्टिव करने में सहायक होता है।

ग्रॉइन एरिया ke नोड को ऐक्टिवेट करने के लिए तितली आसन, गोमुख आसन, वीरभद्र आसन को करने के लिए बताया है। इम्यून सिस्टम हमारे मानसिक और भावनात्मक गतिविधियों से भी जुड़ा मामला है. जब हम स्ट्रेस में होते हैं, तो हमारा इम्यून सिस्टम कमज़ोर होने लगता है. स्ट्रेस की स्थिति में कोर्टिसोल हार्मोन का स्राव बढ़ जाता है, जो हमें बीमार बनाने की साजिश करता है. स्ट्रेस को दूर करने के लिए प्रतिदिन योग, प्राणायाम, ध्यान रोज़ करे।

कोरोना वायरस के बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए कई सारी सलाह अब तक दी जा चुकी हैं। लेकिन अगर आप घर बैठे ही अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाना चाहते हैं तो यह बहुत आसान है और इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। बस आपको अपनी आदत में योग को शामिल करना पड़ेगा, जिसके जरिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में बहुत मदद मिल सकती है। यूनियन योगा स्कूल के तीन ब्रांच सिंगापुर में एक ऑस्ट्रेलिया में और एक हांगकांग में भी है।

Related posts

Leave a Comment