BusinessNews

अब ट्रेन और क्रूज में भी मिलेगी विदेशी शराब।

ब्यूरो रिपोर्ट वाराणसी

लखनऊ : शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है कि अब ट्रेन और क्रूज में भी विदेशी शराब मिलेगी. इस संबंध में यूपी सरकार की तरफ से शुक्रवार को गाइडलाइन जारी की गई है।

प्रदेश सरकार ने बार लाइसेंसों की स्वीकृति संबंधी नियमों में यह प्रावधान किया है.जारी गाइडलाइन में बताया गया है कि रेलवे प्रशासन के पर्यवेक्षण और नियंत्रण के अधीन या उसके द्वारा अनुरक्षित विशेष प्रयोजन की ट्रेन और प्राधिकारी द्वारा अनुमोदित क्रूजों में विदेशी शराब की बिक्री होगी। 

आबकारी विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय भूसरेड्डी ने बताया कि उत्तर प्रदेश आबकारी (बार लाइसेंसो की स्वीकृति) नियमावली 2020 वर्तमान में लागू है. इसी के तहत प्रदेश में बार लाइसेंसो को स्वीकृत किया जाता है. एफएल-8 प्रपत्र में लाइसेंस स्वीकृत करने का नियम बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा बार लाइसेंसों को स्वीकृत करने से संबंधित नियमों को आसान बना दिया गया है. अब होटल/रेस्तरां/बार लाइसेंसों की स्वीकृति शासन की जगह पर आबकारी आयुक्त की तरफ से प्रदान किया जाएगा. अब बार समिति की अध्यक्षता जिलाधिकारी द्वारा होगा. इससे पहले मंडलायुक्त की अध्यक्षता में बार समिति का गठन होता था।

होटल/रेस्तरां/बार लाइसेंस के लिए परिसर का क्षेत्रफल कम से कम 200 वर्ग मीटर होना चाहिए और इस परिसर में 40 व्यक्तियों के बैठने होना चाहिए. बार लाइसेंस स्वीकृत हो जाने के बाद 7 दिन के अंदर आवेदक को लाइसेंस फीस जमा और 15 कार्य दिवस में प्रतिभूति धनराशि जमा करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button