e-Shram Card Payment 2022: सभी लोगों के खाते में आ गए 1000 रूपए,अभी अपना नाम चेक करें

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा e Shram योजना शुरू की गई थी, जिसके तहत गरीबों को रोजगार के अवसर और मुश्किलों के समय राहत कोष उपलब्ध कराने के प्रयास किए गए हैं। इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 अगस्त 2021 को शुरू किया था, जिससे लाखों गरीब मजदूरों को लाभ हुआ है। सभी देशों में फैली महामारी के दौरान तैयार मजदूर, मजदूर, ऑटो चालक, मिस्त्री आदि असंगठित मजदूरों के पास कोई काम नहीं रह गया। उनकी मदद के लिए सरकार ने e Shram Card के जरिए उनकी मदद करने की कोशिश की है।

जिसके तहत सरकार द्वारा उन्हें ₹1000 की राशि प्रदान की गई थी और महामारी के दौरान महिलाओं के खाते में ₹500 दिए गए थे। भारत सरकार e Shram Card की मदद से मजदूरों के डेटाबेस को ट्रैक करेगी और उन्हें राहत राशि प्रदान करने के लिए नई योजनाएं चलाएगी और नौकरी देने की कोशिश करेगी।

e Shram योजना के तहत असंगठित मजदूरों को केंद्र और राज्य सरकार दोनों से लाभ मिलता है। यूपी और बिहार की तरह, मध्य प्रदेश के निवासियों को भी ₹ 1000 की राशि प्राप्त हुई है। अगर कोई भी कामगार इस लाभ से वंचित है तो वह अपने खाते की स्थिति की जांच करने और शिकायत दर्ज कराने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। इस कार्ड को बनवाने से पहले आप अपनी योग्यता मां पर ले लें, नहीं तो आपको इसका लाभ नहीं दिया जाएगा।
e Shram Card के जरिए असंगठित मजदूरों को 12 अंकों का यूनिक अकाउंट नंबर दिया जाएगा, जिसकी मदद से उनकी पहचान की जाएगी। किसी भी तरह की मदद पाने के लिए मजदूर आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए टोल फ्री नंबर 14434 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह योजना वर्ष 59 वर्ष के सभी असंगठित श्रमिकों के लिए शुरू की गई थी जिसके लिए 404 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया था। इस कार्ड के रजिस्ट्रेशन के बाद मजदूर को लाभ मिलने लगता है, जिसके तहत उन्हें सरकार द्वारा मासिक राहत राशि प्रदान की जाती है और उन्हें सरकारी योजना के अवसर प्रदान किए जाते हैं। इस कार्ड के तहत, यदि श्रमिक की मृत्यु हो जाती है, तो उसे ₹ 200000 का बीमा दिया जाता है और यदि वह अक्षम हो जाता है, तो ₹ 100000 की राशि दी जाती है

मजदूर की आयु 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद, उसे प्रति माह ₹ 3000 की पेंशन दी जाती है। इस कार्ड के जरिए वे सरकार द्वारा कम ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं। इस योजना में सरकार द्वारा पंजीकृत मजदूरों के लिए रोजगार के अधिक अवसर प्रदान किए जाते हैं और उन्हें रोजगार और नई योजना से जोड़ने के प्रयास किए जाते हैं।

नोट : e Shram Card पेमेंट लिस्ट 2022 से जुड़ी पूरी और सटीक जानकारी के लिए आप e Shram Card की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.