संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शपथ के साथ शुरुआत कर, प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

संचारी रोग नियंत्रण अभियान के माध्यम से जागरूकता, इलाज और सुविधाओं पर बल – जिलाधिकारी

रोग के उपचार से बचाव हेतु संचारी रोग नियंत्रण का करें अनुपालन – डीएम

भदोही, 02 अप्रैल 2022/ मा.मुख्यमंत्री उ. प्र. श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा सिद्धार्थनगर में ” विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान” शुरुआत करने के क्रम में जनपद भदोही में जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने हरी झंडी दिखाकर संचारी रोग नियंत्रण अभियान के प्रचार वाहन को रवाना किया ।


2 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान द्वारा संचारी रोगों एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी कार्यवाही हेतु विभिन्न विभागों के कार्य एवं दायित्व पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी कारी ने कहा कि भदोहीवासियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए इस अभियान के माध्यम से जागरूकता, इलाज और सुविधाओं के उच्चीकरण को गति दी जाएगी। उन्होंने कहा की यह अभियान एक व्यापक स्वास्थ्य शिक्षा, जागरूकता तथा सामाजिक एवं व्यावहार परिवर्तन संचार रणनीति है जो लोगों को सही समय पर उपचार के संदेश पहुंचा कर बीमारियों की समस्या को निपटाने के लिए प्रेरित करेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि आज भारतीय नवसंवत्सर नववर्ष के शुभारंभ का दिन है और हमारा प्रयास होना चाहिए कि हम कहीं भी गंदगी ना होने दें । गंदगी होगी तो मच्छर होंगे, मच्छर होंगे तो मलेरिया, इंसेफलाइटिस, चिकनगुनिया, डेंगू,काला ज्वर होगा। इसलिए हम सभी का प्रयास होना चाहिए कि कहीं भी गंदगी व जलजमाव ना हो। स्वच्छता को हमें अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। जिलाधिकारी ने सभी को संचारी रोग नियंत्रण अभियान शपथ “हम अपने गांव, ब्लॉक, जनपद और देश को रोग मुक्त कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं………” दिलाया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संतोष कुमार चक ने बताया कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान में चिकित्सा विभाग नोडल विभाग के रूप में अन्य विभागों नगर विकास,पंचायती राज/ ग्राम विकास पशुपालन, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, दिव्यांगजन सशक्तिकरण, कृषि व सिंचाई, सूचना, उद्यान विभागों के बीच आपसी समन्वय स्थापित करते हुए एक विस्तृत प्रभावी कार्ययोजना पर प्रकाश डाला। साफ सफाई, कचरा निस्तारण, जलभराव रोकने तथा शुद्ध पेयजल उपलब्धता पर विशेष जोर देते हुए सभी विभाग व्यवहार परिवर्तन की व्यापक योजना बनाएंगे ताकि जनसामान्य तक सभी जानकारियों की सुलभ उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।

मुख्य विकास अधिकारी श्री भानु प्रताप सिंह ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान के विस्तृत कार्य योजना व आयामों पर बल देते हुए संचारी रोगों पर सीधा वार के अंतर्गत मच्छरों से बचाव के क्रम में उन्होंने बताया कि दरवाजे व खिड़कियों पर जाली लगवाएं, नियमित मच्छरदानी का प्रयोग करें, अनुपयोगी वस्तुओं में पानी इकट्ठा ना होने दें, पानी की टंकी पूरी तरह से ढक कर रखें, पूरी बाह वाली कमीज पैंट और मोजे पहने, अपने घर और कार्य स्थल के आसपास पानी जमा ना होने दें, कूलर, गमले आदि को साप्ताहिक खाली कर सुखाए, गड्ढों में जहां पानी इकट्ठा हो उसे मिट्टी से भर दें।

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ राम आसरे ने बताया कि संक्रामक रोगों से बचाव के अन्य उपायों में नालियों में जलभराव रोके उनके नियमित सफाई करें, जानवर बाड़े घर से दूर रखें, जंगली झाड़ियों को नियमित साफ रखें, चूहों /छछूंदरो से बचें, पीने के लिए इंडिया मार्का – 2 के पानी का ही प्रयोग करें, खाने से पहले साबुन से हाथ धोएं, खुले में शौच ना करें तथा निमित्त शौचालय का प्रयोग करें, कुपोषित बच्चों का विशेष ध्यान रखें बच्चों को जे. ई. के दोनों टीके लगवाएं। उन्होंने बताया कि बुखार होने पर सर्वप्रथम तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं, सामान्य पानी की पट्टी सिर हाथ पाव एवं पेट पर रखें, बिना चिकित्सक की सलाह के अनावश्यक औषधियों का सेवन ना करें, झोलाछाप चिकित्सकों से बचें, पानी एवं अन्य तरल पदार्थों जैसे नारियल पानी शिकंजी ताजे फलों का रस इत्यादि का अधिक सेवन करें, हल्के सूती वस्त्र पहने तथा कमरों को ठंडा रखें।

कार्यक्रम में एसीएमओ डॉ जितेंद्र प्रसाद सिंह ,डॉ अमित दुबे ,सहायक मलेरिया अधिकारी आलोक कुमार, मलेरिया निरीक्षक प्रमोद कुमार, अंकित कुमार सिंह ,अंकित सहित अन्य अधिकारी व डाक्टर उपस्थित रहे।

(जिला सूचना कार्यालय भदोही द्वारा प्रसारित)

Leave a Reply

Your email address will not be published.