मोहर्रम व श्रावण मास अन्तिम सोमवार के दृष्टिगत मण्डलायुक्त एवं डीआईजी की जिला प्रशासन के साथ बैठ कर दियें दिशानिर्देश

ब्यूरो भदोही की रिपोर्ट

संवाद, सर्तकता, सख्ती के साथ सभी त्यौहारों को सकुशल पूर्ण करें तैनात सभी अधिकारी-मण्डलायुक्त

एडीएम-एएसपी, एसडीएम-डिप्टी एसपी संयुक्त रूप से क्षेत्रों को लगातार भ्रमण कर करें संवाद-डीआईजी

ताजियादारों के आखड़ो में प्रतिबन्धित हथियारों पर रहेंगी सख्त रोक-मण्डलायुक्त

सभी ताजिया/आखड़ा/जुलूस संचालक अनुमति पत्र व नियम शर्तो के साथ ही निकालेंगे जुलूस-डीआईजी

कोई भी नई परम्परा की नही होगी शुरूवात, परम्परागत आधार पर बनाये त्यौहार-मण्डलायुक्त

संवेदनशील एवं मिश्रित क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की रहेंगी तैनाती-डीआईजी

घनी बस्तियों में ड्रोन सर्वे से की जाएंगी निगरानी-मण्डलायुक्त

भदोही मोहर्रम एवं श्रावण मास अन्तिम सोमवार को शान्तिपूर्ण व निर्विघ्न, सकुशल सम्पन्न कराने के दृष्टिगत विन्ध्याचल मण्डल योगेश्वर राम मिश्र, पुलिस उप महानिरीक्षक श्री आर0पी0सिंह की संयुक्त अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में बैठक आयोजित की गयी।
मण्डलायुक्त श्री मिश्र ने जनपद के तीनों तहसीलवार उप जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया कि एक बार पुनः ताजियादारों/आखड़ेदारों/जुलूस संचालकों से हाई लेवल संवाद स्थापित करते हुए सभी बिन्दुओं पर गहन निरीक्षण सुनिश्चित कर लें। बिना अनुमति पत्र/नियम पत्र के कोई भी जुलूस नही निकलेंगा। जुलूस संचालक इस बात से आश्वस्त हो ले कि वे पुलिस प्रशासन से अनुमति पत्र लेने के बाद नियम शर्तो पर जुलूस निकालेंगे। ताजियादारों के आखड़ों में कोई भी प्रतिबन्धित हथियार तलवार, चाकू, भाला इत्यादि पर सख्त रोक है। उन्होंने मोहर्रम व अन्तिम श्रावण सोमवार पर्व में ड्यूटी/तैनात सभी प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि मिश्रित पर्वो की गम्भीरता की दृष्टिगत बहुत ही सजगता एवं सर्तता के साथ अपनी कर्तव्यों व उत्तरदायित्वों को निर्वहन करें। उन्होंने अपर जिलाधिकारी व अपर पुलिस अधीक्षक तथा उप जिलाधिकारी के साथ पुलिस उपाधीक्षक संयुक्त रूप से एक साथ एक ही गाड़ी में बैठकर भ्रमण करते रहें। मण्डलायुक्त ने मोहर्रम पर्व के दृष्टिगत तैनात/ड्यूटीरत सभी मजिस्टेªट/अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि वे त्यौहारों को सकुशल सम्पन्न कराने के क्रम में आयोजको/जनमानस से संवाद, सर्तकता एवं सख्ती के साथ कार्य करें।
पुलिस उप महानिरीक्षक श्री आर0पी0सिंह ने तहसीलवार/सर्किलवार उप जिलाधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक से विगत वर्ष की घटनाओं व स्थितियों के अवलोकन के साथ-साथ अब तक की गयी तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि किसी भी नही परम्परा का शुरूवात नही होगा। पर्वो को मनाये जाने के क्रम में मर्यादित ढ़ग से परम्परागत गतिविधियों के साथ सम्पन्न किया जाएगा। उन्होंने बिजली विभाग को निर्देशित किया कि उनका एक अधिकारी/कर्मचारी पुलिस कन्ट्रोल रूम में शिफ्टवार रहेगा। जिसके कि जुलूसों के संचालन के समय कही से विद्युत सम्बन्धित शिकायत तत्काल निस्तारण किया जा सके। उन्होंने उप जिलाधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रों में फ्लैग रूट मार्ट सुनिश्चित किया जाए। जिससे जनता आश्वस्त रहे कि सभी त्यौहार पुलिस प्रशासन के आवरण में शान्तिपूर्ण व सकुशल ढ़ग से सम्पन्न होगा। उन्होंने पुलिस उपाधीक्षक व थानाध्यक्ष को निर्देशित किया कि जनपद के सभी घनी आबादियों व मिश्रित आबादियों में ड्रोन से सर्वे कराकर स्थितियों से भॉली-भॉति अवगत हो लें। इसी क्रम में जनपद के सभी संवेदनशील स्थलों एवं मिश्रित बस्तियों में लगातार मॉनिटरिंग करते हुए अनवरत संवाद करते रहे। किसी भी सम्भावित स्थितियों की संज्ञानता में तत्काल उच्च अधिकारियों को अवगत कराते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।
मण्डलायुक्त व पुलिस उप महानिरीक्षक ने जनपदवासियों से अपील किया कि सभी पर्व प्रेम सौहार्द व भाई चारे के साथ मनाये। प्रशासन व पुलिस सदैव आपके साथ खड़ी है। जिलाधिकारी आर्यका अखौरी एवं पुलिस अधीक्षक डॉ0 अनिल कुमार ने मोहर्रम/श्रावण पर्व के दृष्टिगत विगत वर्ष व अब तक किए गये तैयारियों/कार्यवाहियों के विविध आयामों से मण्डलायुक्त एवं पुलिस उप महानिरीक्षक को अवगत कराया तथा आश्वस्त किया कि जनपद भदोही में सभी पर्वो के सकुशल सम्पन्न कराये जाने के क्रम में सभी तैयारियॉ पूर्ण कर ली गयी है। जनपदवासी अपने-अपने पर्वो को परम्पराओं सहित सदभांवना के साथ मनायेंगे।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक शिवनारायण सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक राजेश भारती, तीनो तहसीलों के उप जिलाधिकारी व पुलिस उपाधीक्षक, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, सहित पर्वो में तैनात सभी मजिस्टेªट उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *