मा.उपाध्यक्ष एससी/एसटी आयोग रामनरेश पासवान ने सर्किट हाउस में अधिकारियो से ली जानकारी

ब्यूरो रिपोर्टर भदोही

मा. उपाध्यक्ष ने ग्राम सभा जोगिनका गोपीगंज में भ्रमण कर एससी/एसटी व्यक्तियों से मिलकर उनकी समस्याओं का किया निराकरण

भदोही 27 मई 2022ः-उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति आयोग के उपाध्यक्ष मा. रामनरेश पासवान ने आज ज्ञानपुर गेस्ट हाउस में पहुॅच कर अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के व्यक्तियों की समस्याओं से जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक निर्देश दिए। इसके उपरांत माननीय उपाध्यक्ष ने अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की।
बैठक के दौरान माननीय उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि एससी एसटी एक्ट का दुरुपयोग ना हो पाए। अत्याचार से पीड़ित लोगों को पर्याप्त सुविधाएं और कानूनी सहायता दी जाए, जिससे उन्हें न्याय मिल सके। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों की शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर हो शासन की यही मंशा है । केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा जो भी योजनाएं संचालित की जा रही हैं वह अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को लाभ अवश्य मिले और इसमें किसी भी स्तर पर शीथिलता न बरती जाए। उन्होंने कहा कि पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ अवश्य दिया जाए। बैठक के दौरान माननीय उपाध्यक्ष ने संबंधित विभागो के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अनुसूचित जातियों अनुसूचित जनजाति के लोगों को समस्त सुविधाएं मुहैया कराई जाएं जैसे आवास, राशन वितरण, शौचालय, नाली निर्माण,बिजली आदि। माननीय उपाध्यक्ष ने अधिकारियों से कहा कि शासन द्वारा जो भी ग्रामसभा में पैसा भेजा जा रहा है उसे सही ढंग से विकास कार्यों में उन्होंने कहा कि थाने में फरियादियों के लिए जल की समुचित व्यवस्था की जाए एवं किसी भी फरियादियों को ना डाटा जाए उनके साथ संवेदनशील जाए उनके समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जाय।
मा.उपाध्यक्ष ने ग्राम सभा जोगिनका थाना गोपीगंज में भ्रमण किया तथा अनुसूचितजाति और जनजाति के व्यक्तियों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं का निराकरण किया। भ्रमण के दौरान उन्होेंने एससी एसटी को मिलने वाली सुविधाओं का स्थलीय निरीक्षण किया तथा कहा कि शासन द्वारा दी जाने वाली समस्त सुविधाओं का लाभ आप तक पहुंचेगा। जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री महेंद्र यादव को निर्देशित किया कि शासन की सभी सुविधाएं आवास, राशन, सड़क, नाली, गैस, बिजली, पेंशन आदि सभी एससी एसटी व्यक्तियों को मुहैया कराना सुनिश्चित करें और शासन की मंशा के अनुरूप के समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों को सभी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो।
इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.