माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू

सीतापुर : माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो रही हैं। इसबार परीक्षा में 80,626 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं, जिसमें हाईस्कूल में 42,964, इंटरमीडिएट में 37,662 शामिल होंगे। इनके लिए जिले में 143 कालेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

डीआइओएस कार्यालय सहित सभी परीक्षा केंद्रों पर गहमागहमी रही। डीआइओएस कार्यालय में अधिकारी व कर्मचारी प्रपत्रों को दुरुस्त करते दिखे तो परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक डेस्क स्लिप चिपकाते और सिटिंग प्लान दुरुस्त करते दिखे।
डीआइओएस देवी सहाय तिवारी ने बताया कि परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाएं व प्रश्नपत्र भी पहुंचा दिए गए हैं। साथ ही केंद्र व्यवस्थापकों को नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। परीक्षार्थी तनावमुक्त होकर परीक्षा दें।
आनलाइन होगी निगरानी
परीक्षार्थियों पर आनलाइन नजर रखी जाएगी। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों में सीसी कैमरे, वायस रिकार्डर व राउटर लगवाए गए हैं। इनका कनेक्शन जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय व प्रदेश मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम से रहेगा। एक कमरे में लगी एलईडी स्क्रीनों पर जिले के सभी परीक्षा केंद्रों व कक्षाओं पर एक साथ नजर रखी जाएगी। अगर कोई गड़बड़ी मिली तो निर्देश भी सीधे दिए जा सकेंगे।

कंट्रोल रूम का ट्रायल :

बुधवार को डीआइओएस कार्यालय में बने कंट्रोल रूम का ट्रायल भी हुआ। यहां बैठे प्रभारी ने सभी 143 परीक्षा केंद्रों पर एक-एक सीसी कैमरा चलवा कर देखा। जहां गड़बड़ी मिली, फोटो साफ नहीं आ रही थी, वहां के कैमरों को दुरुस्त कराया गया।
परीक्षा शुरू होने के एक दिन पूर्व बुधवार तक प्रश्नपत्रों को पहुंचाने का क्रम जारी रहा। ज्यादातर परीक्षा केंद्रों के प्रभारियों ने पूर्व में ही प्रश्नपत्र मंगा लिए थे। कुछ शेष बचे थे, वहां के केंद्र व्यवस्थापकों ने बुधवार की शाम तक जीआइसी में बने कोठार से प्रश्नपत्र प्राप्त किए।

सीट देखने के लिए पहुंचे परीक्षार्थी :

कुछ परीक्षार्थी अपनी जिज्ञासा को शांत करने के लिए बुधवार को परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने। यहां उन्होंने अपने रोल नंबर के हिसाब से किस क्लास रूम में उनको बैठने को मिलेगा, उसकी जानकारी नोटिस बोर्ड पर चस्पा सिटिंग प्लान को देखकर ली।

पहले दिन की परीक्षा

पहली पाली- 8 से 11:15- हाईस्कूल- हिदी

दूसरी पाली- 02 से 05:15- इंटरमीडिएट- हिदी

सीतापुर से प्रदीप पाल की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.