भदोही के हर हुनर मन्द हाथों को अप्रेन्टिसशिप मेले द्वारा रोजगार देने का प्रयास-जिलाधिकारी

भदोही मीडिया प्रभारी राजेश जायसवाल की रिपोर्ट

अप्रेन्टिसशिप मेले में 26 कम्पनियों द्वारा सैकड़ो प्रशिक्षुओं दिया गया रोजगार

भदोही 21 अप्रैल 2022ः- व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास योजना, सूक्ष्म एवं लघु मध्यम विभाग के तत्वाधान में दिनांक 21 अपै्रल को आयोजित प्रदेश के सभी जनपदों में अप्रेन्टिसशिप मेले के आयोजन के क्रम में भदोही में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भदोही में मेला का आयोजन किया गया। अप्रेन्टिसशिप मेला का शुभारम्भ मा0 अध्यक्ष जिला पंचायत श्री अनिरूद्ध त्रिपाठी एवं मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह के द्वारा संयुक्त रूप से माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्जलवन कर किया गया। अप्रेन्टिसशिप मेले में 524 अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया जिसमें पंजीकृत 241 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार औद्योगिक अधिष्ठानों के प्रतिनिधियों द्वारा किया गया। औद्योगिक अधिष्ठान साक्षात्कार के उपरान्त ऑन लाईन पोर्टल के माध्यम से ही शिशिक्षुओं को योजित करने की पुष्टि करेगें। अप्रेन्टिसशिप मेला में कुल 26 सरकारी/निजी कम्पनीयों ने प्रतिभाग किया गया ऑन-स्पॉट 41 अप्रेन्टिसशिप बान्ड निर्गत किया गया। बान्ड प्राप्तकर शिशिक्षुओं के चेहरे मुस्कान से खिल गये। अप्रेन्टिसशिप मेले के सन्दर्भ में जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने कहा कि ऐसे आयोजनों से जिले के युवक युवतियों को जीवन में आगे बढ़ने का प्रोत्साहन मिलता है, प्रत्येक व्यक्ति को उसकी योग्यता के अनुसार काम मिलना चाहिए। हमारा पुरा प्रयास है कि भदोही के हर हुनर मन्द हाथों को रोजगार मिले। मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह ने कहा कि सुदक्ष युवा के सपनों को साकार करने के क्रम में अप्रेन्टिसशिप मेले द्वारा उनकों रोजगार दिलाकर, भविष्य को सुरक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है। सभी युवा अपने कौशल पर आत्म बल और विश्वास के साथ निरन्तर आगे बढ़े उनकी रोजगार पाने की आस निश्चित तौर पर पुरी होगी। उपायुक्त उद्योग श्री हरेन्द्र प्रताप ने कहा कि अप्रेन्टिसशिप मेले में युवाओं के योग्यता के मुताबित उनकों रोजगार दिया गया है। जिला सूचना अधिकारी डॉ0 पंकज कुमार ने कहा कि व्यवसायिक शिक्षा व कौशल विभाग से प्रशिक्षित सभी हुनर मन्द युवाओं को इस मेले द्वारा रोजगार देने का प्रयास किया जा रहा है।
संस्थान के प्रधानाचार्य श्री सत्यदेव दुबे ने बताया कि आज अप्रेन्टिसशिप मेला के उपलक्ष्य में शिशिक्षुओं को योजित किया ही जा रहा है परन्तु मेले के उपरान्त भी कार्यालय के द्वारा शिशिक्षुओं को योजित करने की अनवरत प्रक्रिया चलती रहेगी । इच्छुक अभ्यर्थी अपने दस्तावेज के साथ कार्यालय में सर्म्पक कर शिशिक्षु योजना का लाभ उठा सकते हैं ।
इस अवसर पर कौशल विकास मिशन के प्रबन्धक अजय कुमार गिरी एवं रा0 औ0 प्र0सं0 श्री अजय यादव, सेवायोजन विभाग से श्री लव कुमार मिश्र, व ० सं ० श्री लायक हुसैन, व ०स ० श्रम विभाग से श्री मयंक मिश्रा, श्रम प्रवर्तन अधिकारी श्री विरेन्द्र प्रसाद यादव, श्री रामबिलास बिन्द क ० स ० श्री संजय कुमार का ० स ० , श्री योगेन्द्र कुमार श्री मनमोहन कुमार श्री आशुतोष नाग , श्री देवचन्द बिन्द , सुनील , दिलीप व अन्य उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन श्री इन्द्रजीत तिवारी द्वारा किया गया ।

जिला सूचना कार्यालय भदोही द्वारा प्रसारित।

Leave a Reply

Your email address will not be published.