निर्वाण स्थली पर आज बुद्ध को माथा टेकेंगे प्रधानमंत्री, कुशीनगर में बिताए 10 मिनट

तहसील रिपोर्टर कुशीनगर

कुशीनगर -प्रधानमंत्री की सुरक्षा में सुरक्षा एजेंसियों के अलावा श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, शोहरतगढ़, बलरामपुर, आजमगढ़, रायबरेली, लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, गौरीगंज, मधुबन, चंदौली, गोंडा, बहराइच, गोरखपुर, देवरिया आदि जिलों के पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।प्रधानमंत्री की सुरक्षा में सुरक्षा एजेंसियों के अलावा श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, शोहरतगढ़, बलरामपुर, आजमगढ़, रायबरेली, लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, गौरीगंज, मधुबन, चंदौली, गोंडा, बहराइच, गोरखपुर, देवरिया आदि जिलों के पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुद्ध पूर्णिमा पर भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी से लौटकर सोमवार को निर्वाण स्थली कुशीनगर में बुद्ध को माथा टेकेंगे। देश की आजादी के बाद मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री होंगे, जो जन्मस्थली से लेकर निर्वाण स्थली तक इस महत्वपूर्ण तिथि पर मौजूद रहेंगे।
जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री विशेष विमान से दिल्ली से सोमवार को सुबह आठ बजे चलकर 9:20 बजे कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचेंगे। 9:25 बजे हेलिकॉप्टर फ्लीट से नेपाल स्थित लुंबिनी के लिए रवाना होंगे। लुंबिनी में कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इसके बाद पीएम का हेलिकॉप्टर वापस शाम 4:05 बजे कुशीनगर एयरपोर्ट पर उतरेगा।प्रधानमंत्री 4:10 बजे सड़क मार्ग से 14 किमी की दूरी तय कर मुख्य महापरिनिर्वाण स्तूप पहुंचेंगे। 4:20 से 4:30 बजे तक प्रधानमंत्री मोदी पूजा-अर्चना, चीवर चढ़ाना, ध्यान व बौद्ध भिक्षुओं को चीवर और संघदान करेंगे। 4:35 बजे उनका काफिला सड़क मार्ग से होते हुए 10 मिनट के भीतर कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंच जाएगा। पीएम विशेष विमान से 4:50 बजे लखनऊ के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री की सुरक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है।
विज्ञापन
चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी
बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर कुशीनगर में पूजा-अर्चना करने आ रहे प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए डीआईजी जे. रविंद्र गोंड की अगुवाई में रविवार को ब्रीफिंग हुई। बताया गया कि मुख्य महापरिनिर्वाण स्तूप, हेलीपैड से लेकर एयरपोर्ट तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। प्रधानमंत्री के आगमन से 24 घंटे पहले पुलिस अधिकारियों व कर्मियों की ड्यूटी बता दी गई है। सभी ने अपने-अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचकर रिहर्सल भी किया। ब्रीफिंग के दौरान डीआईजी (सुरक्षा) गोरखपुर विनोद कुमार सिंह, डीएम एस. राजलिंगम, एसपी धवल जायसवाल, अपर आयुक्त विंध्यवासिनी राय, एसडीएम वरुण कुमार पांडेय, उपमा पांडेय, सीओ पीयूष कांत राय आदि मौजूद रहे।
गैर जनपद से बुलाए गए पुलिसकर्मी
प्रधानमंत्री की सुरक्षा में सुरक्षा एजेंसियों के अलावा श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, शोहरतगढ़, बलरामपुर, आजमगढ़, रायबरेली, लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, गौरीगंज, मधुबन, चंदौली, गोंडा, बहराइच, गोरखपुर, देवरिया आदि जिलों के पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।आगरा से आई ई-बस में सफर करेंगे मोदीविधायक पीएन पाठक ने कार्यकर्ताओं के साथ रविवार को मुख्य महापरिनिर्वाण मंदिर पहुंचकर सफाई, सुरक्षा, सीसीटीवी आदि बंदोबस्त को देखा। उन्होंने पुरातत्व विभाग के पार्किंग स्थल पर बने स्वीस कॉटेज व आगरा विकास प्राधिकरण से मंगाई गई ई-बस को भी देखा। इसी ई-बस से प्रधानमंत्री पुरातत्व प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मुख्य महापरिनिर्वाण स्तूप जाएंगे व फिर इसी से वापस आएंगे। इसके अलावा विधायक ने रामाभार स्तूप के बगल में बनाए गए हैलीपैड का निरीक्षण किया। इस दौरान सुमित त्रिपाठी, राकेश गिरी, सीपीएन पाठक, राज पाठक, रितेश आदि मौजूद रहे।सरकारी योजनाओं की होर्डिंग की भरमार कुशीनगर से लेकर एयरपोर्ट तक जगह-जगह नगरपालिका, सूचना व जनसंपर्क विभाग की तरफ से होर्डिंग लगाए गए हैं। इसमें केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं की खूबियों को दर्शाया गया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री को जिस मार्ग से आना-जाना है, उसके किनारे वन विभाग ने विभिन्न प्रजाति के पौधे रोपित कराए हैं। इन पौधों को सुरक्षित रखने के लिए ट्री गार्ड भी लगाए गए हैं।स्वास्थ्यकर्मियों को मुस्तैद रहने की हिदायत सीएमओ डॉ. सुरेश पटारिया ने प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर ड्यूटी पर लगाए गए स्वास्थ्यकर्मियों के साथ बैठक कर उन्हें तैनाती स्थल पर मुस्तैद रहने की चेतावनी दी है। उन्होंने सीएचसी, एयरपोर्ट, कुशीनगर में बने सेफ हाउस, लाइफ सपोर्ट सिस्टम एंबुलेंस, विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम को निर्देश दिए है कि सभी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन ईमानदारी पूर्वक करेंगे। कोताही बरतने वाले बख्शे नहीं जाएंगे।
[16/05, 9:59 AM] Gopal Swaroop Pathak: बरेली से

रिपोर्ट गोपाल स्वरूप पाठक ब्यूरो चीफ बरेली

राष्ट्रीय राज्य मार्ग 24 बाईपास पर दपती से दो लाख लूटे
सी बी गंज/ दुकान :- राष्ट्रीय राज्य मार्ग पर सी बी गंज क्षेत्र के दुनका के दंपती से तमंचे के बल पर लगभग दो लाख के आभूषण की लूट करके बदमाश फरार हो गये । जिसकी जानकारी पीड़ित दंपती 112 पर फोन पर देने को फोन लगाता रहा लेकिन फोन नहीं मिला ।जिसके बाद पीड़ित थाना सी बी गंज पर पहचा और घटना की जानकारी थाना पुलिस को दी ।जिसके बाद थाना पुलिस ने पीड़ित की तहरीर पर लूट का मुकदमा अञात में दर्ज कर लिया और जॉच पड़ताड़ जुट गई । वहीं पीड़ित ने बताया कि बदमाशों ने लूटपाट करके बाईक की चाबी व मोबाइल भी छीन लिए और जान से मारने की धमकी देते हुए फरार हो गये । वहीं राष्ट्रीय राज्य मार्ग से गुजर रहे अन्य राहगीर की मदद से घरबालों को सूचना दी ।सूचना पर अन्य परिवार बाले मौके पर पहुंचे और घटना की सारी जानकारी थाना पुलिस को दी ।वहीं थाना पुलिस ने बताया कि पीड़ित की तहरीर पर लूट का मुकदमा लिखकर तुरंत ही कांविंग की गई लेकिन कोई सफलता हाथ नहीं लगी है। वहीं एसपी सिटी रवींद्र कुमार ने बताया कि लूट की रिपोर्ट दर्ज की है और बदमाशों की जल्द गिरफ्तारी के लिए थाना पुलिस की टीमें जुटी हुई हैं और आस पास के सीसीटीबी कैमरों की फुटेज भी खंगाली जा रही है।तथा बदमाशों को गंभीरता से तलाश की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.