धूल भरी आधी के बाद जबरदस्त बारिश से लोगों को मिली गर्मी से राहत

ब्यूरो रिपोर्ट लखनऊ

लखनऊ : राजधानी लखनऊ में दस दिन की भीषण गर्मी झेलने के बाद सोमवार को दोपहर होते ही मौसम ने करवट ली। पहले काली घटाएं छाईं, फिर 40-50 किमी की रफ्तार से चली हवाओं के बाद बरसात से मौसम खुशगवार हो गया। तेज हवा चलने से कई जगह पेड़ और बिजली के तार टूट गए। खंभे उखाड़ने की वजह से विद्युत आपूर्ति भी बाधित हो गई।

मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में सोमवार को 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं और ओले गिरने की चेतावनी जारी की थी। लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में बारिश के आसार जताए गए हैं। बदली और पानी का सिलसिला अगले तीन दिन तक जारी रह सकता है और पूरे हफ्ते गर्मी से राहत की संभावना है।

मौसम विभाग की वेबसाइट के मुताबिक दिन का तापामान दोपहर एक बजे तक 38 डिग्री और न्यूनतम पारा 26 डिग्री के आसपास रहा। मंगलवार से लेकर शनिवार तक अधिकतम तापमान 36, 37, 38, 39 डिग्री रहने के आसार हैं। रात का तापमान 28 डिग्री तक पहुंच सकता है। बीच-बीच में धूप खिलेगी और बदली भी छाई रहेगी। मौसम विभाग के आंकड़ों को देखें तो 2020 की 31 मई को 58.6 मिमी पानी बरसा था। वहीं 29 मई 2021 को 14.4 मिमी बरसात हुई थी।

मई के अंतिम दिनों में झमाझम बरसात का ये ट्रेंड बना रहा तो इस साल भी ऐसा होने से इनकार हीं किया जा सकता है। मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने और दिशा से चल रही हवा में नमी की वजह से यह बारिश हुई है। वहीं शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया। मंगलवार को भी ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.