जिलाधिकारी ने कर करेत्तर एवं राजस्व वसूली की प्रगति बढ़ाने का दिया निर्देश

विनियमित/प्राधिकरण क्षेत्र में बिना नक्शा पास कराये बने प्राइवेट मकानों को नोटिस देकर ध्वस्तीकरण का डीएम ने दिया निर्देश

अतिक्रमण, अवैध पार्किग व पॉलिथीन पर संयुक्त टीम औचक छापेमारी कर, करें कड़ी कार्यवाही

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कर करेत्तर व राजस्व की मासिक समीक्षा बैठक संपन्न

भदोही 09 सितम्बर, 2022 -जिलाधिकारी आर्यका अखौरी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली की समीक्षा बैठक सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ किया गया।
जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली पूरी करें, इसमें किसी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी, अधिकारी राजस्व वसूली में हिला-हवाली करेंगे तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारी व अधिशासी अधिकारी को पुलिस के साथ अपने-अपने क्षेत्रों में अतिक्रमण हटवाने एवं प्रतिबन्धित पॉलिथीन पर छापेमारी करने का निर्देश दिया। उन्होंने ज्ञानपुर केएनपीजी गेट स्थित सभी नर्सरीयों को हास्टल चौराहे या अन्य कही शिफ्ट कराने का निर्देश दिया। इसी क्रम में उन्होंने गोपीगंज मीरजापुर रोड स्थित सिनेमा तिराहें के आस-पास अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया तथा अधिशासी अधिकारी को सड़कों के किनारे लगे, डेलीनेटर में चैन लगाकर उसके पीछे ही फुटपाथ दुकाने लगाना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। नगरीय निकायों में लगने वाले अतिक्रमण व जाम के दृष्टिगत अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया गया कि अवैध अतिक्रमण हटाने, सड़कों पर निर्धारित रेखा व डेलीनेटर के अन्दर ही दुकान लगाये विषयक बातों का मुनादी कराये तत्पश्चात् भी अतिक्रमण करने पर जुर्माना लगाना सुनिश्चित करें। निर्धारित ऑटो स्टैंडों पर ही गाड़ियों को खडा करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने सभी तहसीलों के आर के वसूली के साथ-साथ, विद्युत व राजस्व विभाग सहित अन्य विभागों के पॉच बड़े-बड़े बकायेदारों पर कार्यवाही करने का निर्देश दिया। धनतुलसी व बहपुरा गॉव में अभी तक चकबंदी न होने पर चकबंदी अधिकारी को खतौनी तैयार करते हुए अविलम्ब कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने रबी, खरीब, जायद तीनों फसलों के शत्-प्रतिशत ऑनलाईन खसरा फिडिंग करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को विनियमित/प्राधिकरण क्षेत्र में बिना नक्शा पास कराये बने प्राइवेट मकानों को नोटिस देकर ध्वस्तीकरण का निर्देश दिया। जनपद के सभी जर्जर भवनों को चिन्ह्ति करते हुए ध्वस्तीकरण करने पर बल दिया। अवैध मिट्टी /बालू खनन में लक्ष्य के अनुरूप राजस्व वसूली करने हेतु खनन अधिकारी को निर्देशित किया गया। परिवहन विभाग अभियान चलाकर ओवरलोडेड गाड़ियों एवं चालान पर कार्रवाही सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकरियों को निर्देश दिया कि इस माह में ग्राम समाज की जमीन पर बने मकानों को ध्वस्तीकरण की बड़ी कार्यवाही सुनिश्चत की जाय तथा तहसीलों में लंबित भूमि विवादों, मुकदमों को निस्तारण कराए अन्यथा कठोर कार्रवाई की जाएगी।
जिलाधिकारी ने कर करेत्तर एवं लक्ष्य वसूली के सम्बन्ध में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि लम्बित राजस्व वादों का निस्तारण शीघ्र सुनवाई करके उनका निस्तारण किया जाये। कुछ तहसीलों में लक्ष्य के अनुरूप वादों का निस्तारण न किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये तत्काल लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व संहिता के अविवादित वरासत, अविवादित दाखिल खारीज, तलाब, आवासीय भूमि, कृषि भूमि, वृक्षारोपण आदि का आवंटन, चकमार्ग तथा सार्वजनिक उपयोग की भूमि व तालाब पोखरों आदि से हटाये गये अतिक्रमण एवं अवैध कब्जे पर विस्तार से चर्चा की। जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारियों से 10 प्रतिशत राजस्व वसूली बढ़ाये जाने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी महोदया ने आई0जी0आर0एस0 के अन्तर्गत प्राप्त शिकायतों का निस्तारण, रिट याचिकायें, खतौनी अशं निर्धारण की कार्यवाही, स्वामित्व योजना, रोस्टर के अनुसार खतौनियों का दाखिला, इंटी भू माफिया जैसे कार्यों पर अब तक किये गये कार्यों की प्रगति को बढ़ाने के निर्देश दिए। कर करेतर की वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ति के सम्बन्ध में वाणिज्य कर, स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन, आबकारी, परिवहन, ऊर्जा विभाग, नगर विकास, वन विभाग, खनन, कृषि विपणन/मण्डी समिति, बाट माप, सिंचाई विभाग के वार्षिक लक्ष्य को निर्धारित समय में राजस्व की वसूली पूरी करने के निर्देश दिये गये है। विद्युत बकायेदारों का कनेक्शन काट कर वसूली की पूर्ति की जाय। विविध देयों की वसूली का तुलनात्मक विमर्श किया गया। पूर्व निर्धारित एवं सूचित इस बैठक में अनुपस्थित रहने वाले सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ जिलाधिकारी ने स्पष्टीकरण नोटिस जारी करने का निर्देश दिया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी श्री शैलेन्द्र कुमार मिश्र, न्यायिक श्री शिव नारायण सिंह, उप जिलाधिकारी श्री योगेन्द्र कुमार, श्री लालबाबू दुबे, श्री चन्द्रशेखर ,एआईजी स्टाम्प, तहसीलदार भदोही, ज्ञानपुर, औराई, एआरटीओ , समस्त अधिशासी अधिकारी नगर निकाय, एसीटीटी एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *