जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने नामांकन वृद्धि के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेन्द् नारायण सिंह के साथ चलाया महाभियान

ब्यूरो भदोही की रिपोर्ट

भदोही 24 अप्रैल 2022:- उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप जिलाधिकारी आर्यका अखौरी के नामांकन वृद्धि के नेतृत्व एवं निर्देश तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेन्द् नारायण सिंह द्वारा नवीन नामांकन के लिए चलाये गए महाभियान के क्रम में आज जनपद के सभी विद्यालय रविवार को भी खुले रहे जिसमे शिक्षकों द्वारा अपने विद्यालयों के सेवित क्षेत्र में घर घर जाकर छात्रों के नामांकन कार्य को संपादित किया गया। नामांकन वृद्धि की इस मुहिम में आज सुबह 7:00 बजे से ही बेसिक शिक्षा के सभी खंड शिक्षा अधिकारी जिला समन्वयक ,एस आर जी ,ए आर पी नामांकन के लिए अपने आवंटित ब्लॉको में लगे रहे। इस मुहिम में जनप्रतिनिधियों का भी भरपूर सहयोग रहा।


माननीय विधायक ज्ञानपुर विपुल दुबे ने भी इस मुहिम को सफल बनाने के लिए जिला समन्वयक समुदायिक सहभागिता कल्पनाथ मिश्रा एव नोडल संकुल प्रतीक मालवीय के साथ गाँव मे जाकर बच्चों के विद्यालय में नामाकंन के लिए उनके अभिभावकों को प्रेरित किया तथा ज्ञानपुर चेयरमैन हीरालाल मौर्य ने ज्ञानपुर नगर क्षेत्र में बस्तियों में जाकर नामांकन के लिए अभिभावक को प्रेरित किया ।

प्रातः 7:00 बजे से ही शिक्षकों द्वारा विभिन्न ग्राम पंचायतों के मजरों में अभिभावकों से संपर्क किया जाता रहा तथा स्कूल जाने वाले उम्र के बच्चों को चिन्ह अंकित करने के पश्चात ऑन द स्पॉट नामांकन किया गया। जिसका परिणाम यह रहा कि जनपद भदोही के सबसे छोटे विकासखंड अभोली एवं सुरियावां को मिलाकर लगभग सवा 2000 छात्रों का नामांकन परिषदीय विद्यालयों में किया गया।


उत्तर प्रदेश सरकार के स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत इस प्रकार के कार्यक्रमों के सुखद परिणाम परिलक्षित हो रहे हैं। जनपद के सभी शिक्षको ,शिक्षा मित्रो ,अनुदेशको द्वारा विद्यालय से सम्बंधित मजरों में संपर्क किया गया एवं अभिभावकों को प्रेरित किया गया कि वे अपने बच्चों का प्रवेश परिषदीय विद्यालयों में कराएं और सरकार द्वारा दी जा रही योजनाओं का लाभ उठाएं। एसआरजी विनय शंकर पाण्डेय जो कि विकासखंड अभोली एवं सुरियावा में समन्वय स्थापित करते हुए अध्यापकों एवं ए आर पी को लगातार नवीन नामांकन हेतु प्रेरित कर रहे थे ने बताया कि अभोली एवं सुरियावा क्षेत्रफल की दृष्टि से जनपद के सबसे छोटे विकासखंड हैं किंतु यहां के शिक्षकों एवं अन्य कर्मचारियों की कर्तव्यनिष्ठा से हम लोगों ने तय लक्ष्य से अधिक कार्य करने में सफलता पाई है जिसके लिए एसआरजी द्वारा सभी शिक्षकों को शिक्षा मित्रों एवं अनुदेशकों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया है। खण्ड शिक्षा अधिकारी ज्ञानपुर यशवंत सिंह ने लखनो गाँव मे जाकर नामांकन के लिए अभिभावकों को प्रेरित किया तथा जिला समन्वयक प्रशिक्षण राजकुमार सिंह ने न्याय पंचायत भिडियूरा के कम्पोजिट विद्यालय लक्ष्मण पट्टी में नामांकन के लिए प्रेरित किया ।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जनपद भदोही भूपेन्द्र नारायण सिंह और खंड शिक्षा अधिकारी डीघ फ़राह रईस ने कंपोजिट विद्यालय केवटाही विद्यालय ,डीघ तलवा, कटरा बाजार ,ps कटरा में नामांकन प्रक्रिया को गति प्रदान किया और सम्बन्धित मुसहर बस्तियों में जाकर उनके अभिभावकों को नामांकन के लिए प्रेरित किया इसमे वहाँ के ग्राम प्रधान का भी सहयोग उन्हें मिला। खण्ड शिक्षाधिकारी भदोही श्री लालजी अमिलोरी, अमवा व चौरी न्यायपंचायत में शिक्षकों संग नामांकन बढ़ाने हेतु प्रयासरत रहे । एसआरजी धीरज सिंह भदोही नगर, बीसापुर एवम औराई के उगापुर एवम उचेठा में घर घर शिक्षकों संग सम्पर्क किये, रत्नेश कुमार पाण्डेय भगवान पुर दलित बस्ती, ईंट भट्ठा चकसाहब, वनवासी बस्ती सागररायपुर, मुस्लिम बस्ती गाँधी, बनवासी बस्ती संसारापुर, यादव बस्ती संसारापुर ,उपाध्याय बस्ती खोरबीर में जाकर अध्यापकों के साथ नामांकन प्रक्रिया का कार्य किया। विकास खण्ड भदोही में कुल 1890 एवं औराई में कुल 1995 छात्रों का नवीन नामांकन विशेष अभियान के अंतर्गत किया गया। इस तरह से पूरे जनपद स्तर पर चलाए गए इस महाअभियान में आज छुट्टी के दिन नवीन नामांकन का रिकॉर्ड बनाते हुए लगभग 10,000 नवीन नामांकन कराए गए। इस महा अभियान से जुड़े सभी लोगों का जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने तहे दिल से आभार व्यक्त किया और कहा कि सभी लोग अपने छुट्टी के दिन भी पूरी तन्मयता के साथ लगे रहे और नवीन नामांकन के इस अभियान को सफल बनाया।

जिला सूचना कार्यालय भदोही द्वारा प्रसारित।

Leave a Reply

Your email address will not be published.