जनपद भदोही के धीरे धीरे निपुण जनपद बनने की ओर बढ़ने लगे कदम

ब्यूरो भदोही की रिपोर्ट

शासन के निर्देश के क्रम में जनपद भदोही धीरे धीरे निपुण जनपद बनने की ओर कदम बढ़ाने लगा है। निपुण बनने के लिए भाषा एवं गणित में बुनियादी दक्षताएं हासिल करना आवश्यक है। इस हेतु पर्यवेक्षकों द्वारा निपुण लक्ष्य ऐप द्वारा जांच की जा रही है। एआरपी की रिपोर्ट्स के अनुसार अधिकांश विद्यालयों में छात्र निपुण की श्रेणी में शामिल होने लगे हैं जो यह दर्शाता है परिषदीय विद्यालयों में शिक्षण अधिगम प्रक्रिया का कलेवर बदलने लगा है। जनपद भदोही में निपुण लक्ष्य एप से आकलन करने पर निम्नवत विवरण प्राप्त हुआ जिसमे अभोली-529, औराई-1671, भदोही-1192, डीघ -254, ज्ञानपुर – 2184, सुरियावां -459 एवं नगर क्षेत्र भदोही में 165 छात्रों का आकलन ऐप के माध्यम से किया जा चुका है। इस तरह जनपद में अब तक कुल 6454 छात्रों का निपुण लक्ष्य ऐप के माध्यम से आकलन किया जा चुका है।
इसके अलावा जनपद में कई विद्यालयों द्वारा स्वप्रेरणा से खुद को निपुण घोषित करने का क्रम भी आरम्भ हो गया है। इसी क्रम में कई विद्यालयों की जांच हेतु तिथि भी तय कर दी गयी है।


1-औराई विकास खण्ड में पीएस शिवरामपुर एवं पीएस माधो सिंह की निपुण जांच 19 अक्टूबर को।

  1. ज्ञानपुर विकास खण्ड में सीएस चितई पुर, पीएस गोपीगंजप्रथम एवं द्वितीय की 18 अक्टूबर ।
    3-सीएस बैदखास, पीएस लखनो एवं पीएस चक सारनाथ की निपुण जाँच 16 अक्टूबर को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की अगुवाई में एसआरजी एवं एआरपी की संयुक्त टीम द्वारा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *