किसी भी योजना को सफल बनाने के लिए अच्छी नियत के साथ-साथ तकनीकि की भी हो जानकारी: मुख्य विकास अधिकारी

ब्यूरो भदोही

सभी बी सी अपने कार्याें को समयबद्ध पूरा करें अन्यथा कठोर कार्यवाही: मुख्य विकास अधिकारी

भदोही मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह ने कलेक्टेªट सभागार में जिला स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेंट की समीक्षा बैठक की गई। इस बैठक में जिला स्वच्छता समिति/जिला स्वच्छ भारत मिशन पर विस्तृत चर्चा की गयी, जिला पंचायत राज अधिकारी बालेश्वरधर द्विवेदी ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत पूर्व में आवंटित एसवीएम(जी), एलओबी, एनओएलबी के शौचालयों को मानक एवं गुणवत्तानुसार शतप्रतिशत पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये थे जिसका अनुपालन करा लिया गया है। साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत निर्मित शौचालयों की उपयोगिता शतप्रतिशत सुनिश्चित कर ली गयी है साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत निर्मित सामुदायिक शौचालय को महिला स्वयं सहायता समूह के माध्यम से शतप्रतिशत संचालन करवाने के निर्देश दिये हैं जिनका अनुपालन हो रहा है। साथ ही स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए मैन पॉवर की समयावधि बढ़ाने पर भी विचार हो रहा है जिसका अनुपालन सुनिश्चित कराया जा रहा है।
मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह ने कहा कि किसी भी योजना को सफल बनाने के लिए अच्छी नियत के साथ-साथ तकनीकि की भी जानकारी होना आवश्यक है आप सब सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं को समयबद्ध ढंग से पूरा करें साथ ही उन्होंने सभी वी सी को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उन्होंने अपने कार्याें को समयबद्ध पूरा न किया तो उनपर कठोर कार्यवाही की जायेगी। ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिव द्वारा नियमानुसार व्यय करते हुए अनुमन्य कार्य जैसे सामुदायिक शोप पिट, सामुदायिक कम्पोस्ट पिट, प्लास्टिक संक्रमण केन्द्र का निर्माण कराते हुए खण्ड प्रेरक के माध्यम से जियो टैग किया जाना है उन्होंने कहा कि इस काम को प्राथमिकता के तौर पर लिया जाये।
इस अवसर पर बालेश्वरधर द्विवेदी, डीसी मनरेगा राजाराम, डीसी एन आर एल एम श्याम जी, जिला समाज कल्याण अधिकारी महेंद्र यादव, विकास खंड अधिकारी डीघ नवीन गुप्ता, विकास खंड सुरियावां सूर्यनारायण पाण्डेय, जिला स्वच्छता समन्वय सरोज पाण्डेय एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

जिला सूचना कार्यालय भदोही द्वारा प्रसारित।

Leave a Reply

Your email address will not be published.