उदित नारायण पीजी कॉलेज महाविद्यालय द्वारा शनिवार को “स्वच्छ भारत : हरित भारत” विषयक संगोष्ठी का आयोजन

गोरखपुर मंडल से श्रीकृष्ण शर्मा की रिपोर्ट

पडरौना नगर स्थित उदित नारायण पीजी कॉलेज के पुस्तकालय सभागार में महाविद्यालय द्वारा शनिवार को “स्वच्छ भारत : हरित भारत” विषयक संगोष्ठी का आयोजन किया गया एवं देश को स्वच्छ और हरा भरा रखने हेतु हरित प्रतिज्ञा दिलाई गई।


संगोष्ठी को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए श्री भगवान महावीर पीजी कॉलेज, फाजिलनगर के प्राचार्य प्रो0 ओंकार नाथ मिश्र ने कहा कि आज के दौर में प्रदूषण को नकारा नहीं जा सकता और इसके कारक व निवारक भी हम ही हैं। आपने कहा कि स्वच्छ भारत व हरित भारत को बनाये रखने हेतु हम सबको अपनी पुरातन संस्कृति की ओर लौटना होगा और अपनी भौतिक आवश्यकताओं को सीमित करना होगा।
विशिष्ट वक्ता बुद्ध पीजी कॉलेज कुशीनगर के डॉ0 कौस्तुभ नारायण मिश्र ने कहा कि केवल पर्यावरण संरक्षण की बात करना बेमानी होगी बल्कि सिद्धान्त को व्यवहारिकता के धरातल पर उतारने की जरूरत है। आपने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के तरीके हम सभी जानते हैं लेकिन अमल में नही लाते। आपने सोशल मीडिया पर मोबाइल इत्यादि से शेयर किए जाने वाले संदेशों के भंडार पर प्रकाश डालते हुए अदृश्य प्रदूषण पर भी बात रखी।
अध्यक्षीय संबोधन में पर्यावरणविद डॉ0 चतुर्भुज सिंह ने कहा कि स्वच्छ भारत और हरित भारत का सपना हमें ही साकार करना है और इसके लिए प्रति दिन एक घंटा देह को और एक घंटा देश को देने की जरूरत है। आपने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कदम बढ़ाने हेतु युवाओं का आह्वाहन किया।
अतिथियों का परिचय, स्वागत व विषय प्रवर्तन करते हुए प्राचार्य प्रो0 ममता मणि त्रिपाठी ने कहा कि स्वच्छता देवत्व का प्रतीक है और इसे अपनाते हुए स्वयं को व राष्ट्र को सुरक्षित रखना है।
इसके पूर्व कार्यक्रम का प्रारम्भ अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती के प्रतिमा के समक्ष पुष्पार्चन व दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। तत्पश्चात अंशिका तिवारी ने सरस्वती वंदना व पूजा, सिमरन ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम का संचालन संयोजक डॉ0 हरिओम मिश्र व आभार डॉ0 ललिता पांडेय ने किया।
इस अवसर पर डॉ0 जेपी जायसवाल, डॉ0 नरेंद्र त्रिपाठी, डॉ0 संजय सिंह, डॉ0 मनोज यादव, डॉ0 विजेंद्र सिंह, अंगद कुमार, डॉ0 पीयूष मित्तल, अनुज गुप्ता, डॉ0 चंदन, कृष्ण कुमार वर्मा, डॉ0 विजय निषाद, ऐश्वर्य पाठक, निधि मिश्रा, प्रीति मल्ल, रंजना मद्देशिया, मनीष सिंह, डॉ0 आशुतोष सिंह, प्रदीप मोदनवाल, अखिलेश सिंह, बलिंद्र पांडेय, सत्य प्रकाश पांडेय, पारितोष दुबे, सपना गुप्ता, अंकित शर्मा सहित अधिकांश मात्रा में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.