इंटरनेशनल योग दिवस 2022: यूपी के 75 ज‍िलों में पांच करोड़ लोगों ने क‍िया योगाभ्‍यास, लखनऊ में राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी हुए शाम‍िल

वरिष्ठ पत्रकार सतीश कुमार मौर्य

राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग कर प्रदेश की जनता को न‍िरोगी रहने का संदेश द‍िया। मुख्‍यमंत्री ने कहा क‍ि योग आध्यात्मिक चेतना क जागृति का माध्यम है।
राज्‍यपाल ने आम लोगों के लिए खोले UP राजभवन के दरवाजे, रोज 5 से 7 कर सकेंगे सुबह की सैर और योगाभ्‍यास

यूपी राजभवन के दरवाजे आम लोगों के रोज सुबह 5 से 7 बजे तक खुले रहेंगे। इस दौरान लोग वहां सुबह की सैर और योगाभ्‍यास कर सकेंगे। राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर इसका ऐलान किया।
8वें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन के दरवाजे आम लोगों के लिए खोलने का ऐलान किया। लोग रोज सुबह 5 से 7 बजे तक वहां सुबह की सैर, व्‍यायाम और योगाभ्‍यास कर सकेंगे। राज्‍यपाल ने यह ऐलान मंगलवार को राजभवन में आयोजित योगाभ्‍यास कार्यक्रम में किया। इस मौके पर सीएम योगी आदित्‍यनाथ और प्रदेश के आयुष मंत्री स्‍वतंत्र प्रभार दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’ भी मौजूद रहे।

उन्‍होंने कहा- ‘देखिए इतना बड़ा राजभवन है। इतनी अच्‍छी लेन वगैरह हैं। इतने पेड़ पौधे हैं लेकिन मुझे कभी-कभी चिंता भी होती है कि इसका लाभ न आसपास की जनता लेती है न हमारे राजभवन के निवासी लेते हैं। मैं आज आप सबको आह्वान करती हूं कि सुबह 5 से 7 बजे तक यह योग, योगाभ्‍यास के लिए, मार्निंग वॉक के लिए राजभवन आपके लिए खुला रहेगा। आइए घूमिए, वॉक करिए, व्‍यायाम करिए, योगाभ्‍यास करिए और अपने जीवन को स्‍वास्‍थ्‍यमय बनाइए और सुख और समृद्ध‍ि पाइए। सुख और समृद्ध‍ि तभी मिलता है जब हम स्‍वस्‍थ रहते हैं। पैसे आपको समृद्ध‍ि और तन-मन को स्‍वस्‍थ नहीं बनाएंगे लेकिन अच्‍छी सोच, अच्‍छे विचार, अच्‍छे काम, सेवाभाव मिलकर आपको स्‍वस्‍थ बनाएंगे। शरीर स्‍वस्‍थ लेकिन मन में गंदे विचार आते हैं तो यह शरीर स्‍वस्‍थ नहीं है।’


अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राजभवन में हुआ योगाभ्यास,

Leave a Reply

Your email address will not be published.