अवैध अतिक्रमण करने वालों पर होगी कठोर कार्यवाही-जिलाधिकारी

ब्यूरो भदोही

अवैध बस, आटो, टेक्सी स्टैण्डो पर प्रशासन सख्त, जुर्माना के साथ जब्त होगे वाहन

हेलमेट, सीटबेल्ट, न पहनने पर होगी सख्त कार्यवाही-पुलिस अधीक्षक

सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में प्रशासन उठाएगी कठोर कदम-एसपी

भदोही – जिलाधिकारी आर्यका अखौरी एवं पुलिस अधीक्षक डॉ0 अनिल कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सड़क सुरक्षा अभियान की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने 31 मई 2022 की सड़क सुरक्षा कार्ययोजना पर प्रकाश डालते हुए सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित जन जागरूकता, प्रचार-प्रसार, प्रवर्तन, रोड इन्जिनियर, ट्रामा केयर विभिन्न आयामों पर बल दिया। पुलिस अधीक्षक डॉ0 अनिल कुमार ने यातायात पुलिस व पुलिस विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा से बचाव विषयक उपाय, पब्लिक एडेªस सिस्टम के माध्यम से सार्वजनिक स्थलों एवं चौराहों पर प्रातः 8 बजे से रात्रि 08 बजे तक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करना है। मॉल/सिनेमा हाल/रेस्टोरेंट में यातायात नियमों के प्रति जनमानस की जागरूकता टैम्पों स्टैण्ड/चिन्ह्ति ब्लैक स्पाट की चालकों की जागरूता जनपदीय पुलिस द्वारा मोटर साईकिल रैली का आयोजन करना है।
जिलाधिकारी ने सभी अधिशासी अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी नगर निकायों में यातायात संकेतिक चिन्ह के बोर्ड लगाये जाए, आवश्यकतानुसार जेब्रा क्रांसिग का निर्माण, अवैध पार्किग व सार्वजनिक स्थलों एवं नगरीय सड़कों पर अतिक्रमण को हटाकर उसे लाल रंग से चिन्ह्ति करना। टैम्पों, बस व अन्य वाहनों के स्टैण्ड/हॉल्टिग स्थलों को चिन्ह्ति/अधिसूचित/संचालित करना। स्ट्रीट वेंडरों को वेडिंग जोन में सिफ्ट करना, आदि सकरात्मक कदम उठाये जाए। उन्होंने कहा कि मार्गो पर लगने वाले अनियत्रिंत जाम से छूटकारा पाने के लिए सड़क चौड़ीकरण की दिशा में अतिक्रमण अभियान चलाकर, चबुतरें, छज्जे आदि को चिन्ह्ति करते हुए तोड़-फोड़ की कार्यवाही से पहले व्यापार मण्डल, स्थानीय जनसमुदाय, ठेले, आदि प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उनकों योजना/अभियान के उद्देश्यों को समझाते हुए उनको विश्वास में लेते हुए अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जाए, तथा स्ट्रीट वेंडरो, ठेलों व रिक्सा आटो वालों को चिन्ह्ति लाइन से बाहर अतिक्रमण करने पर जुर्माना की कार्यवाही से जागरूक किया जाए।
परिवहन विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा कार्यवाही के नोडल विभाग के रूप में कार्य करते हुए परिवहन निगम के बस स्टेशनो, बसो में स्थापित पब्लिक एडेªस सिस्टम के माध्यम से प्रचार-प्रसार, व्यवसायिक चालकों को सेफ ड्राइविंग एवं फस्ट रिपोन्डर प्रशिक्षण एवं नेत्र परीक्षण केन्द्र संचालित करना है। समस्त टोल प्लाजा एवं पेट्रोलिग वाहनों में स्थापित पब्लिक एड्रेस सिस्टम द्वारा 24ग7 प्रचार-प्रसार करना। समस्त एम्बुलेंस का उपकरण एवं मानव संसाधनों का निर्धारित मानदण्ड के अनुसार निरीक्षण की कार्यवाही सुनिश्चित करना।
जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने बताया कि सूचना विभाग के अन्तर्गत सड़क सुरक्षा के अन्तर्गत प्रमुख स्थलों पर जागरूकता हेतु होर्डिग्स लगाये जा रहे है तथा सर्वाजनिक स्थलों पर एल0ई0डी0 डिस्प्ले व पब्लिसिटी के माध्यम से व सोशल मीडिया द्वारा प्रचार प्रसार सुनिश्चित किया जाए। बेसिक माध्यमिक व उच्च शिक्षा के माध्यम से क्वीज, निबन्ध, पोस्टर पेन्टिग प्रतियोगिता, एसेम्बली के समय शपथ ग्रहण, एन0सी0सी0 कैडेट, एन0एस0एस0, स्काउट गाइड, रोवर रेजर्स द्वारा चौराहों पर प्रचार-प्रसार, सड़क सुरक्षा नियमों पर हैण्डविल का या अन्य रोड यूजर्स के मध्य वितरण किया जाए। चिकित्सा स्वास्थ्य सुविधा द्वारा ट्रामा सेन्टरो में जीवन रक्षक एवं अन्य औषधिया प्रचुर्ण मात्रा में रहे, समस्त टोल प्लाजा पर चालकों का नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन, समस्त एम्बुलेंस के इमरजेंसी, मेडिकल टेक्नीसियन की रिफरेसर टेªनिंग सुनिश्चित की जाए।
जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा सम्बन्धित पवर्तन कार्यवाही के अन्तर्गत माल यानो में ओभर लोडिंग को नियंत्रित करना बिना वैध परमीट अथवा क्षमता से अधिक यात्री संचालित बस टेक्सी आटो के विरूद्ध संयुक्त कठोर पवर्तन कार्यवाही की जाए। आई0टी0एम0एस0 द्वारा ई-चालन की कार्यवाही ड्रंकन ड्राइविंग के विरूद्ध ब्रेथ एनालाइजर से शत-प्रतिशत जॉच, अवैध बस/टैम्पों, टैक्सी स्टैण्डो एवं सड़को पर अतिक्रमण को हटाया जाना। ओवरस्पीडिंग, सीट बेल्ट, हेलमेट, मोबाइल फोन का प्रयोग, रांग साइड ड्राईविंग पर चालान की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हर व्यक्ति का जीवन कीमती है, सभी व्यक्ति सड़क सुरक्षा अभियान के उद्देश्यों व प्रभावों को गम्भीरता से समझते हुए एक दूसरे को जागरूक करें।
इस अवसर पर ए0आर0टी0ओ0 अरून कुमार, पी0डब्ल्यू0डी0 अधिशासी अभियन्ता, सभी अधिशासी अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी डॉ0 पंकज कुमार एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.