अफसरों के साथ मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से की मीटिंग

ब्यूरो भदोही

अवैध वसूली करने वालों पर कार्रवाई होगी, अवैध टैक्सी स्टैंड तत्काल बंद कराए जाएं

सड़क किनारे कोई वाहन खड़ा नहीं होगा, हर हाल में अवैध अतिक्रमण हट जाना चाहिए – मुख्यमंत्री

बच्चों को सड़क सुरक्षा के प्रति करें जागरुक

स्वच्छता का पहला प्रतीक बने नगर निकाय – मुख्यमंत्री

भदोही 18 मई 2022- प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ आज वीडियो कांफ्रेसिंग एवं बेबिनार के माध्यम से प्रदेश के सभी मण्डलों के मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, परिवहन विभाग एवं सभी उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी के अलावा प्रदेश के सभी 734 नगर निकायो के अधिकारियो के साथ मीटिंग कर संवाद स्थापित किया। मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में दुर्घटनाओ के कारण होने वाले मौत या घायलो की संख्या को समाप्त करने के दृष्टिगत ट्रैफिक नियमो का पूर्णतया पालन कराया जाय।

दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रो में ब्लैक स्पाट चिहिन्त करते हुये स्पीड ब्रेकर बनाये जाय तथा विभिन्न संकेतक बोर्ड लगाये जाय। उन्होने कहा कि कमर तोड़ स्पीड ब्रेकर न बनाकर टेबल टाॅप स्पीड ब्रेकर बनायें। उन्होने कहा कि जहाॅ कहा भी मानक विपरीत स्पीड ब्रेकर बने है उन्हे तत्काल हटाया जाय। उन्होने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि नगरीय क्षेत्रो, प्रमुख सड़को, एन0एच0, एन0एच0आई0 सहित कही भी सड़क के किनारे अवैध ढंग से पार्किंग न बनाया जाय और न ही सड़क के किनारे कोई वाहन खड़ा किया जाय। उन्होने कहा कि परिवहन विभाग स्कूली बसो के साथ-साथ सभी प्रकार के बसो का फिटनेस सुनिश्चित करेंगे तथा ट्रको, चार पहिया वाहनो आदि की नियमित चेकिंग सुनिश्चित करेंगे। उन्होने यह भी कहा कि चेकिंग के दौरान कही भी अवैध वसूली की शिकायत नही आनी चाहिये अन्यथा कठोर कार्रवाई की जायेगी। उन्होने परिवहन विभाग, खन्न विभाग तथा सभी उपजिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि ओवरलोडिंग को रोकने के लिये यह सुनिश्चित करे कि जहाॅ से ओवरलोडिंग की जा रही है वही चेकिंग अभियान चलाये तथा उसके प्रति कार्रवाई करें। किसी सड़क पर कोई ट्रक बस न खड़ा किया जाय। अवैध ढंग से संचालित पार्किंग को बन्द कराया जाय। उन्होने कहा कि अवैध ढंग से सड़को पर पार्किंग तथा सड़को पर अतिक्रमण दुर्घटना का कारण बनते है। मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलो में छात्र-छात्राओ को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाय तथा उनके अभिभावको से भी यह कहा कि जाये कि वे भी सड़क सुरक्षा का पालन करे तथा दो पहिया वाहनो पर हेलमेट लगाकर चलें। यह भी कहा कि नगर निकायो व अन्य बाजारो में अवैध टैक्सी स्टैण्ड तत्काल बन्द कराये जाय।
मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निकाय स्वच्छता का पहला प्रतीक बन सकता है इसके लिये नगर में संचालित दुकानो के दुकानदारो व व्यापारिक संगठनो से वार्ता कर यह सुनिश्चित कराये कि दुकान अपने दुकान के परिधि में ही रखा जाय सड़क पर अतिक्रमण न किया जाय। बड़े दुकानदार/प्रतिष्ठान यह प्रयास करे कि अपने दुकानो पर रात्रि के समय के कम से कम 02 गार्ड रखे तथा दुकानो पर सी0सी0टी0 कैमरा अवश्य लगाया जाय। स्ट्रीट वेडरो के समन्वय बनाकर उन्हें प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना से जोड़ा जाय तथा उन्हे शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन कराकर योजना से लाभान्वित कराया जाय। उन्होने कहा कि किसी गरीब पर बुलडोजर न चलाया जाय परन्तु माफियाओ के प्रति बड़ी कार्यवाही भी जाय। कहा कि नगर में स्ट्रीट लाइट, सड़को पर स्वच्छता, साफ सफाई, स्वच्छ पेयजल आदि सुनिश्चित किया जाय। नगर व ग्रामीण क्षेत्रो में बनाये जा रहे अमृत सरोवरो पर स्ट्रीट लाइट लगाये जाये तथा उसका सौन्दर्यीकरण किया जाय। प्रत्येक चैराहो पर ट्रैफिक पुलिस उपलब्ध रहे। ट्रैफिक पुलिस अपने साथ होमगार्ड तथा पी0आर0डी0 के जवान को भी रखे। उन्होेन कहा कि उपरोक्त कार्रवाई एक सप्ताह के अन्दर सुनिश्चित किया जाय।
एन0आई0सी0 भदोही में जिलाधिकारी आर्यका अखौरी, पुलिस अधीक्षक डॉ अनिल कुमार , मुख्य विकास अधिकारी श्री भानु प्रताप सिंह , अपर जिलाधिकारी श्री शैलेन्द्र कुमार मिश्र , सम्भागीय परिवहन अधिकारी, सभी ए0आर0टी0ओ0 सहित अपने-अपने कार्यालयो से लोक निर्माण विभाग, सभी नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी, क्षेत्राधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.