अन्तर्राज्यीय स्तर पर अवैध अंग्रेजी शराब की तस्करी करने वाले गिरोह के 02 सदस्य गिरफ्तार

ब्यूरो लखनऊ से रिपोर्टर सतीश कुमार मौर्य

अन्तर्राज्यीय स्तर पर अवैध अंग्रेजी शराब की तस्करी करने वाले गिरोह के 02 सदस्यों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 134 पेटी विभिन्न ब्राण्डों की अवैध अंग्रेजी शराब व बियर

गिरफ्तारी का स्थान, दिनांक व समय

एसटीफ उत्तर प्रदेश को मिली बड़ी सफलता

 विगत काफी समय से सूचना प्राप्त हो रही थी कि अन्तर्राज्यीय गिरोहों द्वारा दिल्ली, पंजाब व हरियाणा से अवैध अंग्रेजी शराब की तस्करी उत्तर प्रदेष के रास्ते बिहार प्रान्त के विभिन्न जनपदों में की जा रही है। इस सम्बन्ध में एस0टी0एफ0 की विभिन्न इकाईयों/टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्यवाही हेतु निर्देषित किया गया था। उक्त निर्देष के क्रम में श्री नवेन्दु कुमार, पुलिस उपाधीक्षक, एस0टी0एफ0 फील्ड इकाई, प्रयागराज के नेतृत्व मंे फील्ड इकाई, प्रयागराज टीम द्वारा अवैध अंग्रेजी शराब की तस्करी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोहों के विरूद्ध अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी।

एस0टी0एफ0 फील्ड इकाई, प्रयागराज के उ0नि0 श्री रणेन्द्र कुमार सिंह, मु0आरक्षी संजय कुमार सिंह, आरक्षी सन्तोष कुमार, किषनचन्द्र, दिलीप सिंह व आरक्षी चालक रविकान्त सिंह की टीम जनपद फतेहपुर में आपराधिक अभिसूचना संकलन में व्यस्त थी, कि मुखबिर के माध्यम से सूचना मिली कि शराब तस्करों द्वारा रोहतक, हरियाणा प्रान्त से अवैध अंग्रेजी शराब विक्रय हेतु कानपुर-प्रयागराज नेशनल हाईवे के रास्ते बिहार प्रान्त ले जाया जा रहा है। इस सूचना पर विश्वास  कर एस0टी0एफ0 टीम तत्काल मुखबिर द्वारा बताये हुये स्थान पर पहुॅचकर वाहन का इन्तजार करने लगी। थोड़ी देर में मुखबिर द्वारा बताये गये नम्बर की गाड़ी आती हुई दिखाई दी। उक्त वाहन को कोटिया रोड तिराहा निर्माणाधीन ओवर ब्रिज के पास रोककर चेक किया गया तो अवैध शराब से लदे डी0सी0एम0 ट्रक पर लदे थ्रेसिंग मषीन के अन्दर विषेष कैविटी बनाकर उसके अन्दर अवैध अंग्रेजी शराब छिपायी गयी थी, जिस पर उक्त डी0सी0एम0 ट्रक पर लदे थ्रेसिंग मशीन मय अवैध अंग्रेजी शराब को कब्जे में लेकर 02 अभियुक्तों (ट्रक चालक व सहायक) को मौके से गिरफ्तार किया गया। 

      विस्तृत पूछताछ पर गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि रोहतक, हरियाणा से प्रदीप, ललित तेवतिया, राकेश व सुनील लम्बरदार द्वारा एक गिरोह बनाकर अवैध अंग्रेजी शराब की तस्करी का काम देश के विभिन्न प्रान्तों व उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में किया जाता है। उक्त गिरोह के लोगों द्वारा ही यह अवैध शराब रोहतक, हरियाणा से बिहार के पटना तक पहुँचाने के लिये भेजा गया था और उनके द्वारा बताया गया था कि वहॉ अवैध शराब की तस्करी करने वाले गिरोह के कुछ लोग पहुँचेंगे, जो वहॉ से अपने अड्डे तक स्वयं लेकर जायेंगे, स्थानीय शराब तस्करों के सम्बन्ध में जानकारी करने पर पकड़े गये अभियुक्तों ने अनभिज्ञता प्रकट करते हुये बताया कि बिहार के उक्त व्यापारी द्वारा शराब तस्करों से दूरभाष/व्हाट्सएप्प पर सीधे वार्ता हो रही थी इसलिये स्थानीय तस्करांे के बारे में उन्हंे जानकारी नहीं है। गिरफ्तार अभियुक्तों ट्रक चालक व सहायक ज्यादा पैसों के लालच में अवैध अंग्रेजी शराब को ट्रकों व अन्य वाहनों में भरकर विभिन्न प्रान्तों व उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में पहुॅचाने का काम पिछले काफी समय से इस गिरोह के साथ मिलकर कर रहे है। इस काम के एवज में ट्रक के चालक व सहायक को खाने-पीने इत्यादि खर्चें के अलावा 15 से 20 हजार रूपये प्रति चक्कर तस्करों से मिल जाते है।

            गिरफ्तार अभियुक्तों को थाना मलवां, जनपद फतेहपुर में दाखिल करके मु0अ0सं0- 97/2022 धारा-419/420/467/468/471 भादवि व 60(1), 63/72 आबकारी अधिनियम पंजीकृत कराया गया है। अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.