अंत्योदय कार्ड धारको का भी बनेगा आयुष्मान कार्ड जानिए कहां कहां लगेगा कैम्प।

आत्मा प्रसाद त्रिपाठी की रिपोर्ट

मिर्जापुर : अंत्योदय कार्ड धारकों को सालाना पाँच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज का लाभ पहुंचाने के लिये ब्लाक स्तर पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत 18 मई तक आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा। यह जानकारी शुक्रवार को मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर राजीव सिंघल ने दी।

योजना के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक संजीव पाठक ने बताया कि अंत्योदय लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड ब्लाक स्तर पर शिविर लगाकर, कोटेदारों व कॉमन सर्विस सेंटर के सहयोग से कैम्प लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड बन जाने से सभी इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकेगे। इस महीने में अभी तक 3845 लोगों का कार्ड बनाया जा चुका है।

जिला सूचना प्रबन्धक आयुष पाण्डेय ने बताया कि जिले में अभी तक 384000 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है। इसके साथ ही 25456 अत्योदय कार्डधारकों का भी आयुष्मान कार्ड बनाया गया है जिसका वितरण भी विभागीय स्तर से किया जा चुका है।
आयुष्मान कार्ड बनने पर कार्ड धारक भी एक वर्ष में पांच लाख रूपये तक का निशुल्क उपचार आयुष्मान भारत योजना से जुड़े सरकारी व निजी चिकित्सालयों में आसानी से करा सकेंगेए अभी तक 19636 मरीज इस योजना के तहत मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त कर चुके हैं ।
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व नोडल अधिकारी गुलाब वर्मा ने बताया कि प्रदेश स्तर से आदेश मिलने के बाद आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जिले के सभी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व प्रभारी चिकित्साधिकारियों को भी पत्र के माध्यम से अवगत कराया जा चुका है। शासन की मंशा के अनुरूप ही इस योजना का लाभ सभी को आसानी से मिले।उसी के लिए 18 मई तक 16 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों,44 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों व 183 सब सेन्टर के अलावा 12 विकास खण्डों व 804 ग्राम पंचायत स्तर पर भी कैम्प लगाया जा रहा है।
आयुष्मान कार्ड बिल्कुल निशुल्क बनाया जायेगा। इसके लिए कार्डधारक केवल अपना राशन कार्ड व आधार ले जायेगा जिससे वहाँ पर मौजूद कामन सर्विस सेन्टर के कर्मी की मदद से आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.